IPL 2023 Auction News : IPL 2023 के लिए 10 टीमों ने खरीदे 80 खिलाड़ी, जानें कौन सा खिलाड़ी किस टीम से जुड़ा

0
186
IPL 2023 Auction News: 10 teams bought 80 players for IPL 2023, know which player joined which team

IPL 2023 Auction News: इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल 2023 के लिए मिनी ऑक्शन 23 दिसंबर को केरल के कोच्चि में दोपहर 2.30 बजे शुरू हुआ, जो रात 8.30 बजे तक चला।

वहीं, छह घंटे की नीलामी में 10 टीमों ने 80 खिलाड़ियों को खरीदा। नीलामी में सनराइजर्स हैदराबाद ने सबसे ज्यादा 13 खिलाड़ियों को 42.25 करोड़ रुपये में खरीदा।

जबकि कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने 7.05 करोड़ रुपये की कमाई के साथ 8 खिलाड़ियों को खरीदा। नीलामी के बाद सभी टीमों ने अपनी-अपनी टीम बना ली है.

कोच्चि में शुक्रवार को हुई नीलामी में 80 खिलाड़ियों की नीलामी हुई। इसमें से 51 भारतीय और 29 विदेशी खिलाड़ियों को टीमों ने अपनी-अपनी टीम में शामिल किया।

कुछ खिलाड़ियों की नीलामी ने क्रिकेट प्रेमियों को चौंका दिया, वहीं 73 खिलाड़ी अनसोल्ड रहे। इंग्लैंड के ऑलराउंडर सैम करन आईपीएल नीलामी के इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं।

24 साल के करण को पंजाब किंग्स ने 18.50 करोड़ रुपये में खरीदा है। इंग्लैंड के बल्लेबाज हैरी ब्रूक इस बार नीलामी में सरप्राइज पैकेज रहे। उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद ने 13.25 करोड़ रुपये में खरीदा।

23 साल का यह इंग्लिश बल्लेबाज पाकिस्तान सुपर लीग में खेल चुका है। वह लाहौर कलंदर्स के लिए खेलते हैं। वह 2023 में पहली बार आईपीएल खेलेंगे।

वहीं, बिहार के 29 साल के तेज गेंदबाज मुकेश कुमार को दिल्ली कैपिटल्स ने 5.5 करोड़ रुपये में खरीदा। मुकेश ने हाल ही में न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के खिलाफ इंडिया ए टीम के लिए सीरीज खेली थी।

सितंबर 2022 में, वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में भी भारतीय टीम का हिस्सा थे। उन्होंने बिना आईपीएल खेले टीम में जगह बनाई है।

मुकेश की गेंदबाजी में लाइन और लेंथ की सटीकता है। पिछले साल उन्हें आरसीबी ने नेट बॉलर के तौर पर बुलाया था, लेकिन कोविड के कारण वह इसमें हिस्सा नहीं ले सके थे।

इधर, जम्मू-कश्मीर के बाएं हाथ के बल्लेबाज विवरांत शर्मा को सनराइजर्स हैदराबाद ने 2.60 करोड़ रुपये में अपनी टीम में जोड़ा है। विवरेंट ने लिस्ट-ए क्रिकेट के 14 मैचों में 39.92 की औसत से 519 रन बनाए हैं।

विवरांत बल्लेबाजी के साथ-साथ गेंदबाजी भी करते हैं। पिछले सीजन में वह नेट्स में स्पिन गेंदबाज के तौर पर सनराइजर्स हैदराबाद टीम से जुड़े थे।

आयरिश तेज गेंदबाज जोशुआ लिटिल को गुजरात टाइटंस ने 4.4 करोड़ रुपये में खरीदा। इसके साथ ही लिटिल आईपीएल नीलामी में चुने जाने वाले पहले आयरिश खिलाड़ी बन गए।

बता दें कि जोश लिटिल ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में हुए टी20 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ हैट्रिक ली थी. साथ ही उन्होंने वर्ल्ड कप के 7 मैचों में 7 की इकोनॉमी से रन देते हुए 11 विकेट लिए थे.

जोशुआ पिछले आईपीएल सीजन में चेन्नई की टीम में नेट बॉलर थे। जोशुआ ने 50 लाख के बेस प्राइस के साथ ऑक्शन में अपना नाम दर्ज कराया था।

23 वर्षीय जोशुआ के लिए गुजरात टाइटन्स और लखनऊ सुपरजायंट्स के बीच एक रोमांचक बोली युद्ध शुरू हुआ। गुजरात अंत में जीत गया।

सनराइजर्स हैदराबाद ने हिमाचल प्रदेश के खिलाड़ी मयंक डागर को 1.8 करोड़ रुपये में खरीदा। मयंक ने इस साल सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में सात मैचों में 12 विकेट लिए थे. मयंक 2018 आईपीएल में पंजाब किंग्स टीम का हिस्सा थे।

हालांकि, उन्होंने एक भी मैच नहीं खेला। न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर जेम्स नीशम भी इस बार नीलामी में अनसोल्ड रहे। उन्हें किसी टीम ने नहीं खरीदा।

नीशम ने अपने आईपीएल करियर में कुल 12 मैच खेले हैं। जेम्स नीशम के पास काफी अनुभव है। वह टी-20 स्पेशलिस्ट भी हैं। नीशम आईपीएल के अलावा पीएसएल, कैरेबियन लीग और बिग बैश में भी खेल चुके हैं।

आपको बता दें कि आईपीएल 2023 में 10 टीमों के बीच कुल 74 मैच खेले जाएंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईपीएल के 16वें संस्करण के मार्च के तीसरे सप्ताह में शुरू होने और मई के अंत तक चलने की उम्मीद है।

2022 का आईपीएल 26 मार्च से शुरू होकर 29 मई तक चला। 2022 में पहली बार आईपीएल 8 की जगह 10 टीमों के साथ हुआ था। टूर्नामेंट में दो नई टीमों गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपरजायंट्स ने एंट्री की थी।

टूर्नामेंट के फाइनल में हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली गुजरात टाइटंस ने संजू सैमसन की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हरा दिया। 2008 के पहले सीज़न को छोड़कर, गुजरात टाइटन्स अपने डेब्यू टूर्नामेंट में ही ख़िताब जीतने वाली पहली टीम बन गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here