IPL 2021 : मुंबई इंडियंस पांच बार खिताब जीत चुकी है | अब तक के सभी आईपीएल चैंपियंस की कहानी

0
223
IPL 2021: Mumbai Indians have won the title five times. The story of all the IPL champions so far

आईपीएल 2020 के फाइनल मैच में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की टीम ने शानदार प्रदर्शन किया और दिल्ली की राजधानियों को 5 विकेट से हराया। इस जीत के साथ, मुंबई ने पांचवीं बार आईपीएल ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया और टीम अपने आईपीएल खिताब का बचाव करने में सफल रही।

IPL 2021

इंडियन टी 20 लीग के फाइनल मैच में, मुंबई ने चेन्नई को आखिरी गेंद पर एक रन से हराकर चौथी बार आईपीएल का खिताब जीता। मुंबई की टीम ने फाइनल में 8 विकेट पर 149 रन बनाए लेकिन चेन्नई की टीम 20 ओवर में सात विकेट पर 148 रन ही बना सकी।
 Chennai Super Kings To Win Ipl 2018
IPL 2018 का फाइनल मैच चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai super kings) और सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। चेन्नई सुपर किंग्स CSK ने दो साल बाद वापसी करते हुए आठ विकेट से तीसरा खिताब जीता।
IPL 2020
2017 के आईपीएल के फाइनल मैच में (Mumbai Indians) मुंबई इंडियंस और राइजिंग पुणे सुपरजायंट (Rising Pune Supergiant) के बीच एक रोमांचक मैच खेला गया। मुंबई ने यह मैच एक रन से जीता। इस मैच का आखिरी ओवर आईपीएल इतिहास में किसी भी फाइनल का सबसे रोमांचक और शायद सबसे रोमांचक आखिरी ओवर था।

Sunrisers (1) (1)

डेविड वार्नर की कप्तानी में Sunrisers Hyderabad ने 2016 के फाइनल में विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) को हराकर पहली बार आईपीएल का खिताब जीता। सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) ने 2013 में आईपीएल में पदार्पण किया और तीन साल के भीतर खिताब जीता।

IPL 2020 scenarios:

इंडियन प्रीमियर लीग के आठवें सीजन के खिताबी मुकाबले में, मुंबई इंडियंस ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स को 41 रन से हराकर दूसरी बार आईपीएल का खिताब जीता।

IPL 2021: Can Kolkata Knight Riders revive their Golden Era?

IPL 2014 का अंतिम मैच 2014 में बेंगलुरू के एम। चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया था। वर्ष 2014 में खेले गए IPL के 7 वें सीजन में, गौतम गंभीर की कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) ने दूसरी बार जॉर्ज बेली के पंजाब किंग्स (Punjab kings) को हराकर खिताब 3 विकेट से जीता था ।

IPL

26 मई 2013 को आईपीएल के छठे सीजन का फाइनल चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai super kings) और मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के बीच खेला गया था। इस मैच में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर खिताब जीता। इसी के साथ रोहित शर्मा आईपीएल ट्रॉफी जीतने वाले सबसे कम उम्र के कप्तान बन गए।

Dinesh Karthik Will Be Captain Of Kolkata Knight Riders In Ipl 2018 - IPL  2018: कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान और उपकप्तान का हुआ ऐलान | Patrika News

आईपीएल 2012 का अंतिम मैच 27 मई 2012 को चेपक स्टेडियम, चेन्नई में खेला गया था। 2012 में खेले गए आईपीएल के 5 वें सीजन में, गौतम गंभीर की कोलकाता नाइट राइडर्स ने पहली बार फाइनल में 5 वीं बार महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स को 5 विकेट से हराकर खिताब जीता।

2011: Chennai Super Kings beat Royal Challengers Bangalore by 58 runs

आईपीएल 2011 का अंतिम मैच 28 मई 2011 को चेपॉक स्टेडियम चेन्नई में खेला गया था। 2011 में खेले गए आईपीएल के चौथे सीजन में महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai super kings) ने दूसरी बार डेनियल विटोरी की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) को 58 रनों से हराकर खिताब जीता।

IPL 2010:

आईपीएल का तीसरा सीजन 2010 में खेला गया था। इस टूर्नामेंट में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai super kings) चैंपियंस बना था जो 12 मार्च से 25 अप्रैल तक चला था। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने सचिन तेंदुलकर की मुंबई इंडियंस (MI) को 22 रन से हराकर पहली बार आईपीएल का खिताब जीता।

BCCI to pay a huge amount to Deccan Chargers: All you need to know about  the settlement

डेक्कन चार्जर्स ने 2009 के आईपीएल के अपने दूसरे संस्करण में शानदार वापसी की, डेक्कन चार्जर्स की टीम दक्षिण अफ्रीका में आयोजित इस सत्र में चैंपियन बनकर भारत लौटी। फाइनल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) को छह रनों से हार मिली।

4 खिलाड़ी जिनकी वजह से IPL 2008 में चैंपियन बनी थी राजस्थान रॉयल्स

आईपीएल 2008 इतिहास का पहला खिताब राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) ने जीता था। फाइनल में, शेन वॉर्न के नेतृत्व वाली राजस्थान रॉयल्स ने फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai super kings) को हराया। 2008 के आईपीएल सीज़न में, ऑरेंज कैप किंग्स इलेवन पंजाब के शॉन मार्श (616 रन) और पर्पल कैप राजस्थान के सोहेल तनवीर (22 विकेट) ने जीते थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here