भारत ने 50 साल पहले पहला टेस्ट जीता था | इस जबरदस्त टीम को अपने घर में हराया।

0
203
India won the first Test 50 years ago. Defeated this tremendous team at home.

मैक्स क्रिकेट : 1971 में इस दिन (10 मार्च) को भारत ने पहली बार टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज को हराया। इससे पहले भारत और वेस्टइंडीज के बीच 24 टेस्ट मैच खेले गए थे, लेकिन भारत कभी भी मैच नहीं जीत सका।

यह भारत और वेस्टइंडीज के बीच 25 वां मैच था। जब भारतीय टीम पोर्ट-ऑफ-स्पेन के मैदान पर खेल रही वेस्टइंडीज दौर में गई थी, तो इस मैच में कई दिलचस्प रिकॉर्ड बने थे।

यह मैच 6 मार्च से 10 मार्च तक खेला गया था। वेस्टइंडीज के कप्तान गैरी सोबर्स ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

वेस्टइंडीज की शुरुआत शानदार नहीं रही और सलामी बल्लेबाज रॉय फ्रेडरिक डक के लिए आउट हो गए। इसके बाद भी वेस्टइंडीज का कोई भी बल्लेबाज मैदान पर ज्यादा देर तक नहीं खेल सका और पूरी टीम 214 रन पर आउट हो गई।

रोहन कन्हाई ने सर्वाधिक 37 रन बनाए। भारत के लिए बिशन बेदी और इरापल्ली प्रसन्ना ने शानदार गेंदबाजी करते हुए क्रमशः 3 और 4 विकेट लिए।

इसके बाद, भारतीय टीम पहली पारी में अच्छी शुरुआत करने के लिए उतरी। सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने शानदार अर्धशतक जमाते हुए 65 रन बनाए थे।

इसके बाद दिलीप सरदेसाई के जबरदस्त शतक 112 रनों और एकनाथ सोलकर की 55 रनों की पारी की मदद से भारत ने 352 का स्कोर बनाया और वेस्टइंडीज पर 138 रनों की बढ़त ले ली।

हालांकि, वेस्टइंडीज के गेंदबाज ऑफ स्पिनर जैक नोरिएगा ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 9 विकेट लिए। इसके बाद दूसरी पारी में भी वेस्टइंडीज की टीम महज 265 रनों पर सिमट गई। भारत के लिए, गेंदबाज एस वेंकटराघवन ने दूसरी पारी में 5 विकेट लिए।

इस तरह भारत ने 3 विकेट खोकर जीत के लिए 125 रन का स्कोर हासिल किया और वेस्टइंडीज को 7 विकेट से जीत दिलाई। यह पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला में उन्हें 1-0 से जीतने के लिए पर्याप्त था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here