IND W vs AUS W Playing 11: भारत के सामने विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की चुनौती, जानें संभावित प्लेइंग-11

0
155
IND W vs AUS W Playing 11: भारत के सामने विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की चुनौती, जानें संभावित प्लेइंग-11

IND W vs AUS W Playing 11 | टी20 वर्ल्ड कप का आखिरी फाइनल 2020 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था, लेकिन इस बार ये दोनों टीमें सेमीफाइनल में भिड़ने वाली हैं. भारत की बेटियों को लगातार दूसरे टी20 विश्व कप फाइनल में पहुंचने के लिए गुरुवार को 22 मैचों में नाबाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करिश्माई प्रदर्शन करना होगा.

टी20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के दबदबे का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यह टीम अब तक हुए सात टी20 विश्व कप में से छह में फाइनल में प्रवेश कर चुकी है और पांच बार विजयी हुई है. भारतीय टीम 2020 टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल और कॉमनवेल्थ गेम्स के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल में हराकर अपनी हार का बदला चुकता करना चाहेगी।

हरमनप्रीत, शेफाली को रन बनाने होंगे

हरमनप्रीत कौर की टीम ने ग्रुप बी में चार मैच खेले, जिसमें इंग्लैंड के खिलाफ तीन में जीत और 11 रन से हार का सामना करना पड़ा। भारत ग्रुप में दूसरे स्थान पर रहकर अंतिम चार में पहुंचा। टूर्नामेंट में अब तक भारतीय टीम का प्रदर्शन विजेताओं जैसा नहीं रहा है।

IND W vs AUS W Playing 11

खासकर शेफाली वर्मा और कप्तान हरमनप्रीत कौर टूर्नामेंट में अब तक अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के करीब भी नहीं पहुंची हैं। हरमनप्रीत ने ग्रुप मैचों में 13, 4, 33 और 16 रन की पारियां खेली हैं। वहीं शेफाली ने 24, 8, 28, 33 का स्कोर बनाया है। शेफाली की समस्या यह रही है कि वह छोर बदलने में धीमी रही हैं।

गलतियों को दूर कर एकजुट होकर प्रदर्शन करना होगा

खुद कप्तान हरमनप्रीत कौर ने माना कि ग्रुप मैचों में बल्लेबाजों ने ज्यादा गेंदें बर्बाद कीं। ऑस्ट्रेलिया एक ऐसी टीम है जिसमें कप्तान मेग लैनिंग, एलिसा हीली, एलिसा पेरी, एशले गार्डनर और बेथ मूनी जैसे क्रिकेटर हैं, जो किसी भी छोटी सी गलती का फायदा उठाने और वापसी करने में सक्षम हैं। भारतीय टीम के सामने एक ही समस्या थी तो ठीक था, इसमें कई क्षेत्रों में सुधार की गुंजाइश है. इन सबसे उबरने के बाद ही कोई ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के बारे में सोच सकता है.

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया है

भारतीय टीम का सकारात्मक पक्ष यह है कि मार्च 2021 के बाद से ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में केवल दो मैच हारा है। इन दोनों मैचों में भारत ने उसे मात दी है। भारत ने 2020 टी20 विश्व कप के ग्रुप दौर में भी ऑस्ट्रेलिया को हराया था। टी20 विश्व कप में भी दोनों टीमें पांच बार भिड़ चुकी हैं, जिसमें भारत दो बार जीत दर्ज कर चुका है।

मंधाना का फॉर्म में होना सकारात्मक पक्ष 

दूसरा सकारात्मक पक्ष स्मृति मंधाना का फॉर्म में लौटना है। उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ 56 गेंदों में 87 रनों की अपने टी20ई करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली, जिसमें उन्होंने नौ चौके और तीन छक्के लगाए।

मंधाना ने जब भी भारत को अच्छी शुरुआत दी है, भारत ने बड़ा स्कोर किया है। अगर लड़कियों को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल में जीत दर्ज करनी है तो स्मृति मंधाना को एक बार आगे आकर बड़ी पारी खेलनी होगी. इसके साथ ही ऋचा घोष को एक बार फिर पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई पारी को दोहराना होगा।

गेंदबाजी में सिर्फ रेणुका ने प्रभावित किया 

गेंदबाजी में रेणुका सिंह इकलौती ऐसी गेंदबाज हैं, जिन्होंने टूर्नामेंट में अब तक प्रभाव छोड़ा है। उन्होंने कुल सात विकेट लिए हैं, जिसमें इंग्लैंड के खिलाफ 15 रन देकर पांच विकेट शामिल हैं। पूजा वस्त्रकार, राधा यादव और राजेश्वरी गायकवाड़ को अलग-अलग परफॉर्म करना होगा। वहीं दीप्ति शर्मा को एक बार फिर अहम भूमिका निभानी होगी। दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया ने दिसंबर 2022 में खेली गई पांच मैचों की टी20 सीरीज में भारत को 4-1 से हराया था।

किसने क्या कहा?

मैच से पहले भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा- हम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज हार गए, लेकिन हमने वहां जिस तरह की क्रिकेट खेली, उससे हमारा काफी आत्मविश्वास बढ़ा। अब हम उन्हें अच्छी तरह जानते हैं कि उनकी कमजोरियां क्या हैं और वे कहां मजबूत हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर बेथ मूनी ने कहा- मैं एक बड़े मैच की उम्मीद कर रही हूं। पिछले कुछ सालों में भारतीय टीम ने हमें कड़ी चुनौती दी है। उनके पास कई मैच विनिंग क्रिकेटर हैं।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

भारत: शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, जेमिमा रोड्रिग्स, हरमनप्रीत कौर (c), ऋचा घोष (wk), दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर, शिखा पांडे, राधा यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, रेणुका सिंह।

ऑस्ट्रेलिया: एलिसा हीली (wk), बेथ मूनी, मेग लैनिंग (c), एलिसे पेरी, एशले गार्डनर, ताहलिया मैकग्राथ, ग्रेस हैरिस, जॉर्जिया वेयरहैम, अलाना किंग, मेगन शुट्ट, डी’आर्सी ब्राउन।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here