IND vs AUS Test Live Score: स्टीव स्मिथ पहली गेंद पर ही पवेलियन लौटे, पहले दिन लंच तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 94/3

0
165
IND vs AUS Test Live Score: Steve Smith returned to pavilion on first ball itself, Australia's score 94/3 till lunch on first day

IND vs AUS Test Live Score: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच दिल्ली में है। चार मैचों की सीरीज का पहला मैच भारत ने पारी और 132 रन से जीता था। अब भारत की कोशिश दूसरा मैच भी जीतकर सीरीज में अजेय बढ़त हासिल करने की होगी. ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. पहले दिन लंच तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 94/3 है।

स्पिन के खिलाफ बिखरी ऑस्ट्रेलियाई टीम

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी रही। डेविड वॉर्नर के 50 रन पर आउट होने के बाद लाबुशेन और ख्वाजा ने टीम का स्कोर एक विकेट पर 91 रन तक पहुंचाया था और कंगारू टीम बेहतर स्थिति में दिख रही थी. इसके बाद अश्विन ने दो गेंदों में दो विकेट लेकर कंगारू टीम को बैकफुट पर धकेल दिया.

जडेजा ने अगले ओवर की पहली गेंद पर ट्रैविस हेड को आउट किया। हालांकि, हेड ने अंपायर के फैसले को चुनौती दी और गेंद लेग स्टंप के बाहर जा लगी। ऐसे में वह ख्वाजा के साथ क्रीज पर डटे हुए हैं. 24 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर तीन विकेट पर 92 रन है।

ऑस्ट्रेलिया का तीसरा विकेट गिरा

अश्विन ने लगातार दो गेंदों में ऑस्ट्रेलिया के दो बेहतरीन बल्लेबाजों को आउट किया है। लाबुशेन को पगबाधा आउट करने के बाद उन्होंने स्मिथ को केएस भरत के हाथों कैच आउट कराया। स्मिथ पहली ही गेंद पर पवेलियन लौट गए और खाता भी नहीं खोल सके। इसी के साथ अश्विन का ओवर खत्म हुआ.

उसके पास अगले ओवर की पहली गेंद पर हैट्रिक पूरी करने का मौका होगा। अब ट्रेविस हेड ख्वाजा के साथ क्रीज पर हैं और ऑस्ट्रेलिया की टीम संकट में है. 23 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर तीन विकेट पर 91 रन है.

ऑस्ट्रेलिया का दूसरा विकेट गिरा

ऑस्ट्रेलिया को 91 रन के स्कोर पर दूसरा झटका लगा। मार्नस लाबुशेन 25 गेंदों में 18 रन बनाकर पवेलियन लौट गए हैं। अश्विन ने उन्हें विकेटों के सामने लपका। अंपायर ने पहले लाबुशेन को आउट नहीं दिया था।

लेकिन भारतीय टीम ने अंपायर के फैसले को चुनौती दी और गेंद का बल्ले से कोई संपर्क नहीं हुआ। अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा और लाबुशेन पवेलियन लौट गए. उन्होंने ख्वाजा के साथ 41 रन की साझेदारी की।

ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट गिरा

50 रन के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका लगा। मोहम्मद शमी ने भारत को दिल्ली टेस्ट में पहली सफलता दिलाई है। उन्होंने डेविड वॉर्नर को 15 रन के स्कोर पर विकेटकीपर श्रीकर भरत के हाथों कैच कराया। वॉर्नर ने 44 गेंदों की अपनी पारी में तीन चौके लगाए। अब उमसन ख्वाजा के साथ मारनस लबसचगने क्रीज पर हैं।

वॉर्नर-ख्वाजा के बीच हाफ सेंचुरी पार्टनरशिप

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और उस्मान ख्वाजा के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हो चुकी है। इस सीरीज में पहली बार ऑस्ट्रेलिया की सलामी जोड़ी ने अर्धशतकीय साझेदारी की है। कंगारू टीम के लिए यह अच्छे संकेत हैं। अब ऑस्ट्रेलिया की कोशिश पहले दिन बड़ा स्कोर बनाने की होगी.

ऑस्ट्रेलिया के लिए अच्छी शुरुआत

ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अच्छी शुरुआत की। 10 ओवर में कंगारू टीम ने बिना कोई विकेट खोए 26 रन बना लिए हैं। इस मैच में वार्नर और ख्वाजा की सलामी जोड़ी संभलकर बल्लेबाजी कर रही है।

अपनी टीम को अच्छी शुरुआत देने की कोशिश कर रहे हैं. इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जुझारूपन दिखाया है। ऐसे में यह मुकाबला रोमांचक हो सकता है। 12 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर बिना किसी नुकसान के 37 रन है।

ऑस्ट्रेलिया की सधी शुरुआत

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अच्छी शुरुआत की है. ख्वाजा और वॉर्नर की जोड़ी क्रीज पर टिकी हुई है। हालांकि वॉर्नर ने अब तक एक भी रन नहीं बनाया है. वहीं, दूसरे छोर पर ख्वाजा अच्छे टच में दिख रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया ने सात ओवर के बाद बिना किसी नुकसान के 21 रन बना लिए हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने ओपनिंग की

टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. डेविड वॉर्नर और उस्मान ख्वाजा की ओपनिंग जोड़ी क्रीज पर है। मैच की पहली ही गेंद पर ऑस्ट्रेलिया को बाई के रूप में चार फ्री रन मिले। शमी ने इसे लेग स्टंप के बाहर अच्छी तरह से फेंका और विकेटकीपर इसे पकड़ने में नाकाम रहे।

पहले ओवर की आखिरी गेंद पर अंपायर ने वॉर्नर को पगबाधा आउट दे दिया, लेकिन उन्होंने रिव्यू लिया और गेंद उनके बल्ले से टकराकर पैड पर लग गई. ऐसे में वॉर्नर क्रीज पर सुरक्षित रहे. एक ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया ने बिना किसी नुकसान के चार रन बना लिए हैं।

पुजारा 100वां टेस्ट खेलेंगे

भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा आज करियर का 100वां टेस्ट खेलेंगे। उनके 100वें टेस्ट से पहले टीम के सभी साथियों ने उन्हें शुभकामनाएं दीं और उनके सफर को याद किया. पुजारा ने कहा है कि एक क्रिकेटर के तौर पर उनका सपना वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जीतना है।

पुजारा के 100वें टेस्ट में परिवार पहुंचा मैदान

चेतेश्वर पुजारा के 100वें टेस्ट के मौके पर उनका पूरा परिवार मैदान पर पहुंचा. मैच की शुरुआत में पुजारा के पिता, पत्नी और बेटी मैदान पर थे। पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने उन्हें विशेष 100वीं टेस्ट कैप भेंट की। पुजारा भारत के लिए 100 टेस्ट खेलने वाले 13वें खिलाड़ी हैं।

दोनों टीमों में बदलाव

इस मैच में दोनों टीमें बदलाव लेकर आई हैं। भारतीय टीम में सूर्यकुमार यादव की जगह श्रेयस अय्यर को मौका दिया गया है। श्रेयस पिछले मैच के लिए फिट नहीं थे। ऐसे में सूर्यकुमार यादव ने टेस्ट डेब्यू किया।

लेकिन वह कुछ खास नहीं कर सके। ऐसे में श्रेयस के फिट होने पर उनकी टीम में वापसी हुई है. वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम में तेज गेंदबाज स्कॉट बोलैंड की जगह मैथ्यू कुहमन को मौका दिया गया है। मैट रेनशॉ की जगह ट्रैविस हेड की टीम में वापसी हुई है।

अश्विन-जडेजा के पास फिर रिकॉर्ड बनाने का मौका

रवींद्र जडेजा के पास इस मैच में टेस्ट में अपने 250 विकेट पूरे करने का मौका है। वह इस रिकॉर्ड से एक विकेट दूर हैं। वहीं, रविचंद्रन अश्विन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 100 विकेट लेने से तीन विकेट दूर हैं। इस मैच में ये दोनों गेंदबाज ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे बड़ा खतरा होंगे।

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. दिल्ली की पिच पर पहले दिन बल्लेबाजी करना आसान होगा। इसके बाद यहां स्पिन गेंदबाजों को मदद मिलेगी। ऐसे में कंगारू टीम पिच का फायदा उठाकर पहले दिन खूब रन बनाना चाहेगी. नागपुर में भी ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी थी, लेकिन यह टीम पहले दिन ही 177 रनों पर ढेर हो गई और मैच पारी के अंतर से हार गई। कंगारू टीम इस मैच में बेहतर प्रदर्शन करना चाहेगी।

ऑस्ट्रेलिया के लिए कुहमन का पदार्पण

स्पिन गेंदबाज कुहमन ऑस्ट्रेलिया के लिए पदार्पण कर रहे हैं। मैच से पहले उन्हें कंगारू टीम की कैप दी गई। मार्नस लबसचगने ने उन्हें यह कैप दी। वह ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट खेलने वाले 466वें खिलाड़ी होंगे। Kuehmann बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज हैं और घरेलू क्रिकेट में उनका रिकॉर्ड शानदार है।

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

भारतः रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलियाः डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, पीटर हैंड्सकॉम्ब, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), टॉड मर्फी, नाथन लियोन, मैथ्यू कुहेमान।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here